एसबीआई क्विक मिस्ड कॉल बैंकिंग
एसबीआई क्विक – मिस्ड कॉल बैंकिंग, बैंक की एक निःशुल्क सेवा है इसमें आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से केवल एक मिस्ड कॉल देकर या पूर्व-निर्धारित मोबाइल नंबर पर पूर्व-पारिभाषित प्रमुख शब्दों के साथ एक का एसएमएस भेजकर अपने खाते की अधिशेष राशि, मिनी स्टेटमेंट आदि प्राप्त कर सकते हैं। इस सेवा के लिए रजिस्टर करने के लिए कृपया सुनिश्चित करें कि आपके खाते में आपका मोबाइल नंबर अद्यतन है।
यदि आपके पास एंड्रॉइड, विंडोज, आईओएस या ब्लैकबेरी फोन है तो आप संबंधित ऐप्प स्टोर से एसबीआई क्विक ऐप्प डाउनलोड कर सकते हैं। एसबीआई एनीवेयर के प्री-लॉगिन खंड में एसबीआई क्विक सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। इस एप्लिकेशन के साथ आपको कई प्रमुख शब्द और नियत मोबाइल नंबर याद रखने की आवश्यकता नहीं है। एक बार ऐप्प इंस्टॉल हो जाने के बाद संचार एसएमएस या मिस्ड कॉल पर होने के कारण एसबीआई क्विक का उपयोग करने के लिए इंटरनेट सुविधा की आवश्यकता नहीं है। ध्यान दें कि इस सुविधा का उपयोग करने के लिए मोबाइल ऐप्प अनिवार्य नहीं है।
‘REG खाता संख्या’ 09223488888 पर एसएमएस भेजें
उदाहरण के लिए REG 12345678901
पंजीकृत मोबाइल नंबर से उस विशिष्ट खाते के लिए। सफल/असफल पंजीकरण दर्शाता हुआ पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।
यदि प्रक्रिया सफल हैं तो आप सेवाओं का उपयोग शुरू कर सकते हैं
यदि प्रक्रिया असफल हैं तो
- एसएमएस फॉर्मेट और मोबाइल नंबर जांचें
- सुनिश्चित करें कि जिस मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजा गया है, वह उस खाता संख्या के लिए बैंक के साथ अद्यतन किया गया है। यदि नहीं, तो अपनी शाखा में जाएँ और उसे अद्यतन करवाएँ।
एटीएम कार्ड ब्लॉक करना
आप अपने रजिस्टर्ड खाते से जुड़े खोए/ चोरी एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।.
एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567676 पर ‘BLOCK<स्पेस>XXXX’ लिखकर एसएमएस भेजें (XXXX कार्ड संख्या के अंतिम 4 अंकों को दिखाता है)
ब्लॉक करने का अनुरोध स्वीकार होने पर आपको एक पुष्टिकरण एसएमएस अलर्ट मिलेगा जिसमें टिकट संख्या, तिथि और ब्लॉक करने का समय होगा। ध्यान दें कि एटीएम कार्ड को निम्नलिखित माध्यमों से भी ब्लॉक किया जा सकता है:
- एसबीआई संपर्क केंद्र को कॉल करके
- किसी नजदीकी स्टेट बैंक शाखा पर जाकर
- ऑनलाइन एसबीआई में लॉग इन करके (केवल व्यक्तिक खंड के ग्राहकों के लिए)
एटीएम का पीओएस, एटीएम, अंतरराष्ट्रीय इत्यादि उपयोग चालू/बंद करना
अब आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजकर अपने एटीएम कार्ड के उपयोग को नियंत्रित कर सकते हैं। आप एटीएम, पीओएस, ई-व्यापार, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उपयोग को सक्रिय/निष्क्रिय कर सकते हैं।
09223966666 पर ‘SWON/SWOFFATM/POS/ECOM/INTL/DOM <स्पेस> XXXX’ लिखकर एसएमएस भेजें।
उदाहरण के लिए, पीओएस उपयोग सक्रिय करने के लिए SWON POS 1234
अंतरराष्ट्रीय उपयोग निष्क्रिय करने के लिए SWOFF INTL 1234
सक्रिय/निष्क्रिय के लिए अनुरोध प्राप्त होने पर आपको एक पुष्टिकरण एसएमएस अलर्ट मिलेगा, जिसमें संदर्भ संख्या, अनुरोध की तिथि और समय होगा।
ध्यान दें कि एटीएम कार्ड के उपयोग को निम्नलिखित माध्यमों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है:
- स्टेट बैंक एनीवेयर ऐप्प के द्वारा
- ऑनलाइन एसबीआई में लॉगइन करके (केवल व्यक्तिक खंड के ग्राहकों के लिए)
एटीएम कार्ड ब्लॉक करना
आप अपने रजिस्टर्ड खाते से जुड़े खोए/ चोरी एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।.
एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567676 पर ‘BLOCK<स्पेस>XXXX’ लिखकर एसएमएस भेजें (XXXX कार्ड संख्या के अंतिम 4 अंकों को दिखाता है)
ब्लॉक करने का अनुरोध स्वीकार होने पर आपको एक पुष्टिकरण एसएमएस अलर्ट मिलेगा जिसमें टिकट संख्या, तिथि और ब्लॉक करने का समय होगा। ध्यान दें कि एटीएम कार्ड को निम्नलिखित माध्यमों से भी ब्लॉक किया जा सकता है:
- एसबीआई संपर्क केंद्र को कॉल करके
- किसी नजदीकी स्टेट बैंक शाखा पर जाकर
- ऑनलाइन एसबीआई में लॉग इन करके (केवल व्यक्तिक खंड के ग्राहकों के लिए)
एटीएम का पीओएस, एटीएम, अंतरराष्ट्रीय इत्यादि उपयोग चालू/बंद करना
अब आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजकर अपने एटीएम कार्ड के उपयोग को नियंत्रित कर सकते हैं। आप एटीएम, पीओएस, ई-व्यापार, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उपयोग को सक्रिय/निष्क्रिय कर सकते हैं।
09223966666 पर ‘SWON/SWOFFATM/POS/ECOM/INTL/DOM <स्पेस> XXXX’ लिखकर एसएमएस भेजें।
उदाहरण के लिए, पीओएस उपयोग सक्रिय करने के लिए SWON POS 1234
अंतरराष्ट्रीय उपयोग निष्क्रिय करने के लिए SWOFF INTL 1234
सक्रिय/निष्क्रिय के लिए अनुरोध प्राप्त होने पर आपको एक पुष्टिकरण एसएमएस अलर्ट मिलेगा, जिसमें संदर्भ संख्या, अनुरोध की तिथि और समय होगा।
ध्यान दें कि एटीएम कार्ड के उपयोग को निम्नलिखित माध्यमों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है:
- स्टेट बैंक एनीवेयर ऐप्प के द्वारा
- ऑनलाइन एसबीआई में लॉगइन करके (केवल व्यक्तिक खंड के ग्राहकों के लिए)
अब आप अपने एटीएम कार्ड के पिन को एसएमएस के माध्यम से भी सृजित कर सकते हैं।
नीचे दिए गए प्रारूप में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एमएमएस भेजें
567676 पर PIN CCCC AAAA
XXXX एटीएम कार्ड संख्या के आखिरी 4 अंक हैं तथा YYYY खाता संख्या के आखिरी 4 अंक हैं
आपके पंजीकृत नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा
ओटीपी केवल 2 दिनों के लिए मान्य होगा इसलिए एसबीआई डेबिट कार्ड पिन को बदलने के लिए ओटीपी का उपयोग 2 दिनों के भीतर किसी भी एटीएम में कर लिया जाना चाहिए। 24 घंटे के भीतर किए जाने की सिफारिश की गई है।
आवास ऋण एवं कार ऋण की नवीनतम विशेषताएँ प्राप्त करने के लिए
‘HOME’ या ‘CAR’ लिखकर 09223588888 पर एसएमएस करें
तुरंत आपको सेवा की विशेषताएँ बताते हुए एक एसएमएस प्राप्त होगा
आप निम्नलिखित प्रक्रिया से एसबीआई क्विक से रजिस्ट्रेशन समाप्त कर सकते हैं:
‘DREG ’ लिखकर 09223488888 एसएमएस भेजें
आपको सफ़ल/असफल रजिस्ट्रेशन समाप्त का एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।
- यदि आप सफल हैं तो आप तब तक सेवाओं का उपयोग करने में असमर्थ हैं जब तक आप दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं करते हैं।
- यदि असफल हैं तो प्रारूप और गंतव्य मोबाइल नंबर की जाँच करें और पुन: प्रयास करें।
प्रभार:
- 6 अंकों अर्थात 567676 के लिए प्रीमियम प्रभार लागू होगा।
- 10 अंकों के नंबर के लिए ग्राहक के मोबाइल बिल योजना के अनुसार एसएमएस प्रभार देय होगा।
- मिस्ड कॉल के लिए कोई प्रभार नहीं है। यदि ग्राहक 4-5 घंटियों के बाद बजने वाले 3 सेकंड के आईवीआर को सुनता है तो तब ग्राहक के मोबाइल बिल योजना के अनुसार प्रभार देय होगा।
यदि बैंक में दो खाते हों और दोनों एक ही मोबाइल नंबर हो तो क्या होगा?
आप अक समय में एसबीआई क्विक केवल एक खाते से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यदि आप पंजीकृत खाता नंबर को बदलना चाहते हैं, तो आपको पहले खाते से एसबीआई क्विक का रजिस्ट्रेशन समाप्त करना करना होगा और फिर दूसरे खाते के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।
क्या यह आवश्यक है कि एसबीआई क्विक के लिए उपयोग किए जाने वाले मोबाइल नंबर को बैंक के खाते विशेष के साथ रजिस्ट्र किया जाए?
जी हाँ। यदि नहीं किया हो तो अपनी गृह शाखा में जाएँ और उस खाते के लिए अपना मोबाइल नंबर अद्यतन करें।
क्या यह सभी प्रकार के खातों के लिए उपलब्ध है?
एसबीआई क्विक बचत/चालू/ओवरड्राफ्ट/नगदी ऋण खातों के लिए उपलब्ध है।
यह सुविधा स्टेट बैंक एनीवेयर या स्टेट बैंक फ्रीडम से कैसे भिन्न है?
दो सुस्पष्ट अंतर हैं:
- इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको लॉगइन आईडी, पासवर्ड की आवश्यकता नहीं है। केवल उस खाते विशेष के लिए बैंक के पास दर्ज मोबाइल नंबर से एक बार रजिस्ट्रेशन करना होता है।
- एसबीआई क्विक वित्तीय लेनदेन सेवाएँ प्रदान नहीं करता है। स्टेट बैंक एनीवेयर या स्टेट बैंक फ्रीडम के समान कोई लेनदेन सेवाएँ उपलब्ध नहीं हैं।
क्या किसी दिन/महीने में की जा सकने वाली पूछताछ की कोई सीमा है?
अब तक ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है। असीमित
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